23.06.2021

 दिनांक 23.06.2021

मैं एक  इंजीनियर हूँ .  इंजीनियर की जिन्दगी कितनी कठिन है , इसी से सम्बंधित  दिनचर्या मैं ब्लॉग  के माध्यम से प्रस्तूत करता हूँ.इंजीनियर की नौकरी कठिन होने के बावजूद मैं जिन्दगी में काफी सफल हूँ. बहुत  लोगों  की इच्छा होती है कि अपनी सन्तानों को इंजीनियर बनाये. यह सच भी है क्योंकि एक इंजीनियर की देश और समाज के विकास में महत्वपुर्ण योगदान होता है.एक इंजीनियर के बिना विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है।इंजीनियर ही एक ऐसा पदाधिकारी है, जो कुछ भी काम कर सकता है.

          आज सुबह मैं 5.20 AM  को सोकर उठा . उठने से पहले मैंने बिस्तर पर ही भगवान की प्रार्थना की. मैं भगवान की प्रार्थना करना कभी नहीं भूलता हूँ.क्योंकि कुछ भी काम भगवान के आशीर्वाद के बिना हो नहीं सकता. मुझपर हमेशा ही भगवान की असीम कृपा रही है.बिस्तर से उठने के  बाद  बाथरूम गया .नित्यक्रिया से निवृत होकर मैंने लगभग 20 मिनट प्राणायाम किया.प्राणायाम के बहुत फायदे हैं.प्राणायाम बिना पैसे की दवा है.मैं रोज प्राणायाम करता हुँ. सबको प्राणायाम करना चाहिए.प्राणायाम करने से पहले 15 मिनट मॉर्निंग वॉक किया.उसके  बाद "बेचना सीखो और सफल बनो " पुस्तक 20 मिनट पढ़ा . मैं रोज कोई न कोई पुस्तक पढता हुँ. यह मेरी आदत है.



          9.50 AM को स्नान किया .   8.30 AM से 9.30 AM तक खाना बनाया.स्नान करने से पहले शेविंग किया.10.20 AM को नास्ता किया. नास्ता करने के बाद मैं ऑफ़िस आया. 12.00 AM  से वीडियो कॉन्फरेंस होने वाला था . मैं वीडियो conferencing में भाग लिया.2.30 PM को मैं डेरा आया.डेरा में खाना खाकर पुन: ऑफ़िस चला आया. ऑफ़िस में 5.10 PM तक रहा.

            5.30 PM को डेरा आया. डेरा आकर खुद चाय बनाकर पी. चाय पीने के बाद कुछ देर आराम किया.उसके बाद 8.00 PM तक मोबाइल पर काम किया.9.00 PM को खाना बनाकर खाया. खाने के बाद हमने amway का फूड suppliments खाया. हम हमेशा नास्ता और खाना खाने के बाद फूड suppliments का सेवन करते हैं. परिवार के सभी सदस्य फूड suppliments का सेवन करते हैं.फूड suppliments हैल्दी रहने के लिए मदद करते हैं. एक MOTIVATIONAL ओडियो सुना और 10.30PM को सो गया.

  अभी भी झारखंड मे lockdown लगा हुआ है. 4.00PM तक ही दुकाने खुली रह्ती हैं.

Dated 23.06.2021

        I am an engineer. I present the daily routine related to how difficult the life of an engineer is. Despite the difficult job of an engineer, I am very successful in life. Many people wish to make their children engineers. This is also true because an engineer has an important contribution in the development of the country and society. Development cannot be imagined without an engineer. Engineer is the only officer who can do anything.

          This morning I woke up at 5.20 AM. Before getting up, I prayed to God on the bed itself. I never forget to pray to God. Because nothing can be done without God's blessings. God's grace has always been on me. After getting out of bed, I went to the bathroom.

        I did Pranayama for about 20 minutes. Pranayama has many benefits. Pranayama is medicine without money. I do Pranayama daily. Everyone should do Pranayama. Before doing Pranayama, did morning walk for 15 minutes. After that read the book "Learn to sell and become successful" 20 minutes. I read some book everyday. This is my habit.


         Took bath at 9.50 AM. Cooked food from 8.30 AM to 9.30 AM. Shaving before taking bath. Had breakfast at 10.20 AM. After breakfast, I came to the office. There was going to be a video conference from 12.00 AM. I participated in the video conferencing. I came to the camp at 2.30 PM. After having food in the Dera, I went back to the office. Stayed in the office till 5.10 PM. 

             Came to camp at 5.30 PM. Came to the camp and drank tea by himself. After drinking tea, he rested for some time. After that worked on mobile till 8.00 PM. Cooked and ate food at 9.00 PM. After dinner, we ate food supplements from amway. We always consume food suppliments after having breakfast and food. All the members of the family consume food suppliments. Food suppliments help to stay healthy. Heard a MOTIVATIONAL audio and fell asleep at 10.30PM.

          There is still a lockdown in Jharkhand. Shops remain open till 4.00PM only.

SocialBar_1 JS SYNC PU

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मधुमेह के दो प्रकार वे कैसे भिन्न होते हैं

10.06.2021